Thursday, January 21, 2010

रहमान का गाना ऑस्कर की रेस में

रहमान का गाना ऑस्कर की रेस में

एआर रहमान

एआर रहमान के संगीत से सजी हॉलीवुड फ़िल्म 'कपल्स रिट्रीट' के एक गाने ‘ना ना’ को ऑस्कर पुरस्कारों के लिए चयनित सूची में शामिल किया गया है. इस गाने को 'बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग' श्रेणी में चयनित किया गया है.

यहां ये गीत 62 अन्य गानों से साथ ऑस्कर नामांकन पाने के लिए संघर्ष करेगा. ऑस्कर पुरस्कारों के नामांकन का ऐलान दो फ़रवरी को किया जाएगा.

रहमान ने इस गाने के ऑस्कर सूची में आने पर कहा, “ मुझे नहीं मालूम इस गाने को नामांकन मिलेगा या नहीं क्योंकि हमने इस गाने का कोई प्रचार तो किया नहीं है.”

दिलचस्प बात ये है कि ‘ना ना’ गाने में रहमान ने अपने साढ़े छह साल के बेटे आलिम से भी कुछ बोल गवाए हैं.

'कपल्स रिट्रीट'

'कपल्स रिट्रीट' का संगीत भारत में भी रिलीज़ किया गया है.

मैं उन दिनों काफ़ी तमिल संगीत सुन रहा था और मैं पिछले साल कोई तमिल फ़िल्म भी नहीं कर रहा था. मैं कुछ ऐसा करना चाहता था जो थोड़ा अलग-सा हो. जब ‘कुरु कुरु’ तैयार हुआ तो उन्हें पसंद आया

एआर रहमान

इस एल्बम में ‘कुरु कुरु’ नाम का तमिल गाना भी है जिसे रहमान ने लिखा भी है. इसके अलावा 'कपल्स रिट्रीट' की एल्बम में संस्कृत, स्पेनिश और हिंदी में भी गीत हैं.

‘कुरु कुरु’ के बारे में बात करते हुए रहमान ने कहा, “मैं उन दिनों काफ़ी तमिल संगीत सुन रहा था और मैं पिछले साल कोई तमिल फ़िल्म भी नहीं कर रहा था. मैं कुछ ऐसा करना चाहता था जो थोड़ा अलग-सा हो. जब ‘कुरु कुरु’ तैयार हुआ तो उन्हें पसंद आया.”

ए आर रहमान ने कहा, “स्लमडॉग मिलेनियर को मिली अपार सफलता के बाद, वो मुझसे कुछ ख़ास चाहते थे लेकिन साथ ही कुछ ऐसा जो फ़िल्म के साथ चल सके.”

रहमान ने कहा उन्हें 'कपल्स रिट्रीट' के लिए काम करने में मज़ा आया क्योंकि उन्हें संगीत रचने के लिए पूरी स्वतंत्रता मिली थी.

No comments:

Post a Comment

Related Posts with Thumbnails

Twitter Updates

    follow me on Twitter